COVID-19 से स्पेन में क्यों बड़ रहा है मौतों का सिलसिला

0
145

COVID-19 के कारण स्पेन में हो रही है मौते

आजकल देश और दुनिया में COVID-19 ने कहर मचाया है वही इस वायरस की चपेट में बहुत से देश खतरे में बने है! तो वहीं स्पेन की बात की जाये तो इस महामारी ने इस देश को हिल्ला कर रख दिया है! स्पेन के राजधानी मेड्रिड है! और इस देश की जनसख्याँ 4.67 करोड़ है! और पांच देशो के साथ इस देश की सीमा लगती है! स्पेन के साथ मोरक्को, अंदोरोरा, फ्रांस,परतुगल और जिब्राल्टर देश लगते है जो छोटे देश है!

स्पेन में कोरोना वायरस फैला कैसे 

बात की जाये चाइना और स्पेन के बीच की दूरी की तो यह देश चाइना से काफी दूर है! इस दोनों देशो के मध्य बहुत से देश आते है तो क्या वजह है की स्पेन में यह वायरस इतनी तेजी से फ़ैल रहा है! और स्पेन में इस वायरस के फैलने का मुख्या कारण है पर्यटन क्योंकि स्पेन पर्यटकों के लिए बहुत ही बड़ा पर्टयक स्थल है! हर साल स्पेन में लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते है! यही कारन है की यह वायरस यहाँ पर तेजी से फ़ैल रहा है! Chinadaily जो कि चाइना की आर्टिकल मैगजीन है उसके 2019 के आर्टिकल को देखे  लिखा है की हर साल चाइना से 8 – 9 लाख चाइनीस पर्यटक स्पेन घूमने जाते है हर साल की तरह इस साल भी इतने ही पर्यटक जनवरी और फरवरी स्पेन घूमने गए थे! जो यह वायरस स्पेन में फैला आये! और इस वायरस से हो रही मृत्युदर की बात की जाये तो स्पेन इसमें सबसे आगे है! दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित 8,57,487 मामले सामने आ चुके है जिनमे से 42,114 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 1,77,141 मामले ठीक हो चुके है! वही स्पेन में मरीजों की संख्या एक लाख पहुँचाने वाली है! और मृत्यु दर 9000 पहुँचाने वाली है!

यह लेख भी जरुर पढ़ें: देश के लिए Lockdown कितना जरूरी है !

Spain में क्यों हो रही है लगातार मौते

स्पेन में प्रतिदिन कोरोना से हो रही मौतों में अभी तक कोई कमी नहीं आ रही है! इसका मुख्य कारण  यह है की इस देश के लोगों ने इस वायरस को बहुत हल्के में लिया था! स्पेन में आपातकालीन सेवाओं का नेतृत्व कर रहे Dr. Fernando Simon ने कहा था की इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है स्पेन में सिर्फ मुठी भर लोग ही संक्रमित होंगे किसी को कोई नुक्सान नहीं होगा! और उनकी इसी बात को लोगो ने मान लिया और वह के लोग social activity में हिस्सा लेते रहे और यहाँ की सरकार ने भी यहाँ की हवाई सेवा को जारी रखा और इस देश में country लॉकडाउन भी बहुत लेट लगा जो की 15 मार्च को लगा था! और 30 मार्च को Dr. Fernando Simon को भी कोरोना संक्रमित पाया गया उनकी सभी भविष्यवाणी झूठी पड़ गई! इस देश में कोरोना से संक्रमित पाए गए ज्यादा लोग Old Age  के थे! इस देश में 80 साल के लोगों की संख्या 8,50,000 के आस पास है! और वही 65 उम्र के लोगों की सँख्या 20 लाख है और यहाँ पर बड़े उम्र के लोग अकेले रहते है! और बड़ी उम्र के लोग जब भी किसी  से मिलते है तो हाथ मिलाकर और फिर आपस में गले मिलते है! और यहाँ के ज्यादा लोग अपने घरों में मृतक पाए गए थे! वही इस देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था की बात की जाये तो बहुत कमजोर है! इस देश की मेडिकल स्टॉफ को भी उपयोगी मास्क उपलब्ध नहीं हुए है जिस कारण  यहाँ का मेडिकल स्टॉफ भी इस बीमारी से संक्रमित हो चूका है! जिसमे 20,000 स्टॉफ इस बीमारी से संक्रमित है! जिनसे दूसरे मरीजों में भी यह वायरस फ़ैल गया है! अभी तक इसका पता नहीं है की इस देश में यह वायरस किस हदद तक फ़ैल चूका है! और यह आंकड़ा और कितना आगे जायेगा! इस देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था पहले से ही खराब है और यह इस वायरस के कारण काफी पीछे जा सकती है अभी अनुमान लगाया जा रहा है की इसकी अर्थव्यवस्था 2008 से पीछे जा सकती है!

इस लेख को भी जरुर पढ़ें: जम्मू और कश्मीर में लागू हुए नए नियम

SHARE
Previous articleCOVID-19 पालतू जानवरों से कोरोना वायरस फ़ैल सकता है
Next articleCOVID-19 के लिए Plasma therapy इलाज सिद्ध हो सकती है
Moniveer: Moniveer PuraBharat.com में आपका तह दिल से स्वागत करता हु और PuraBharat.com पढ़ने वालो को दिल से धन्यावाद करता हूँ मेरा यह ब्लॉग बनाने का मकसद सिर्फ आप लोगों तक कुछ जरुरी जानकारी देना है! मेहनत हमेशा खामोशी से करो और जीत ऐसी करो कि तुम्हारे फैसले दुनिया को बदल दे न कि दुनिया के फैसले तुम्हें बदल सके। जब तक दिल मे हार का डर रखोगे जीतना मुशिकल हो जाएगा हार हो या जीत मैदान कभी मत छोड़ो क्योंकि हार भी बहुत जरूरी है जब तक हारोगे नही जीत का आनंद नहीं उठा सकोगे जीत भी उसी की होती है जो हारना जानता है क्योंकि जीत का असली आनंद हारा हुआ व्यक्ति ही उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here