महाराष्ट्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

0
98

Maharashtra State of INDIA

महाराष्ट्र भारत देश का बहुत ही प्रसिद्ध और बड़ा राज्य है! महाराष्ट्र दक्षिण भारत के मध्य में स्थित है! महाराष्ट्र को भारत का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है! महाराष्ट्र का गठन 1 मई 1960 को हुआ था! महाराष्ट्र जनसँख्या के आधार पर दूसरा और क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है! देश के चार महानगरों में से एक महानगर मुंबई महाराष्ट्र में ही स्थित है! महाराष्ट्र महाराज शिवाजी और मराठों की जन्मभूमि कहा जाता है! महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है जो कि देश के बड़े महानगरों में से एक है! और जो देश का सबसे बड़ा शहर और देश की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जानी जाती है! महाराष्ट्र को भारत का एक महान राज्य भी कहा जाता है! भारत को सबसे ज्यादा GTP महाराष्ट्र ही देता है ! और सबसे ज्यादा औधोगिकरण भी महाराष्ट्र का ही हुआ है! कई लोगो का मानना है की महाराष्ट्र शब्द संस्कृत के दो शब्द महा जिसका अर्थ महान और राष्ट्र जिसका अर्थ देश होता है से मिलकर बना है! महाराष्ट्र राज्य की गिनती देश के सबसे धनी राज्यों में की जाती है! मराठाओं के संस्थापक छत्रपति शिवाजी ने मुगलों के ख़िलाफ़ आजीवन संघर्ष किया! 1680 ईसा तक महाराज शिवाजी एक महान यौद्धा थे! और एक भारत के महान शासको में से एक थे इसलिए वो मराठा इतिहास में सर्वोच्च स्थान पर रहते है! महाराष्ट्र भारतीय फिल्म और टेलीविजिन उधोग का प्रमुख केंद्र भी है! जिस कारण इस राज्य को देश और विदेश से करोड़ो का राज्यस्व प्राप्त होता है!

 

महाराष्ट्र राज्य के रोचक तथ्य

भारत में पहली ट्रैन महाराष्ट्र में चली थी जो 16 अप्रैल 1853 में मुंबई और ठाणे के बीच चली थी! भारत का सबसे बड़ा शेयर बाजार मुंबई शेयर बाजार भी महाराष्ट्र में ही स्थित है! दुनिया का सबसे बड़ा प्याज का बाजार महाराष्ट्र का नासिक जिला है! मुंबई में बढ़ती हुयी जनसँख्या को मध्यनजर रखते हुए विश्व का पहला योजनवश शहर नवी मुंबई में बसाया गया! नवी मुंबई का निर्माण 1972 में किया गया था! लोनार झील भी महाराष्ट्र में ही स्थित है इस झील का निर्माण पृथ्वी के साथ एक उल्कापिंड के टकराने से हुआ था! यह झील खारे पानी की झील है! यह इकलौती ही ऐसी झील है! महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर गाओं में किसी के घर पे दरवाजे नहीं है! कहा जाता है कि इन घरों की निगरानी स्वयं शनिदेव जी करते है! अर्थात यहाँ पर अगर कोई चोरी करेगा तो वो शनिदेव के कोप का कारण बनेगा यहाँ पर आजतक कोई चोरी नहीं हुई है! महाराष्ट्र के पुणे शहर में ही साई बाबा का शिरडी मंदिर भी स्थित है! भारत का सबसे बड़ा औधोगिकी उत्पादन महाराष्ट्र में ही होता है! भारत के कुल औधोगिकी उत्पादन में 25 फीसदी अकेला महारष्ट्र ही देता है! महाराष्ट्र भारत का इकलौता ऐसा राज्य है जहा दो मेट्रो सिटी है एक मुंबई और एक पुणे! भारतीय रिज़र्व बैंक की ब्रांच जो नागपुर में स्थित है जो महाराष्ट्र का जिला है! गणेश चर्तुर्थी महाराष्ट्र का सबसे ज्यादा लोकप्रिय त्योहार है! यह त्यौहार दस दिनों के लिए मनाया जाता है! महाराष्ट्र को किलो की महिमा भी कहा जाता है! यहाँ पर कुल 350 किले है! बी बी  मकबरा महाराष्ट्र के औरंगबाद जिले में स्थित है! यह मकबरा मुग़ल सम्राट औरंगजेब की पत्नी राबिया-उद-दौरानी का खूबसूरत मकबरा है! माना जाता है की इस मकबरे का निर्माण राजकुमार आजमशाह ने अपनी माँ की याद में बनवाया था! महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बॉलीवुड फिल्म उद्योग है जो कि अन्य राज्यों पर एक बढ़त देती है! महाराष्ट्र को हिंदी फिल्मो का केंद्र भी कहा जाता है! ज्यादातर फ़िल्मी कलाकार मुंबई में ही रहते है! भारत की पहली फिल्म मुंबई में ही बनी थी! महाराष्ट्र का नवापुर रेलवे स्टेशन जो आधा महाराष्ट्र और आधा गुजरात में स्थित है!

 

 

SHARE
Previous articleगुजरात के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
Next articleमहाकाल मंदिर बैजनाथ के बारे में जानकारी
Moniveer: Moniveer PuraBharat.com में आपका तह दिल से स्वागत करता हु और PuraBharat.com पढ़ने वालो को दिल से धन्यावाद करता हूँ मेरा यह ब्लॉग बनाने का मकसद सिर्फ आप लोगों तक कुछ जरुरी जानकारी देना है! मेहनत हमेशा खामोशी से करो और जीत ऐसी करो कि तुम्हारे फैसले दुनिया को बदल दे न कि दुनिया के फैसले तुम्हें बदल सके। जब तक दिल मे हार का डर रखोगे जीतना मुशिकल हो जाएगा हार हो या जीत मैदान कभी मत छोड़ो क्योंकि हार भी बहुत जरूरी है जब तक हारोगे नही जीत का आनंद नहीं उठा सकोगे जीत भी उसी की होती है जो हारना जानता है क्योंकि जीत का असली आनंद हारा हुआ व्यक्ति ही उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here