कोरोना COVID-19से मरने वाले लोगो की डेड बॉडी को कैसे संभाले जानिए

0
133
कोरोना से मरने वाले लोगो की डेड बॉडी को कैसे संभाले जानिए

कोरोना से मरने वाले लोगो के साथ WHO के निर्देश

आज जहाँ देश और दुनिया में कोरोना वायरस COVID-19 फैला हुआ है वहीँ दुनिया के लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है और सभी देश कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आर्थिक स्थिती से गुजर रहे है! तो जैसे यह महामारी बढ़ रही है वहीँ इससे मरने वाले लोगो की संख्या भी लगातार बढ़ रही है! अब यह सवाल उठ रहा है की अगर किसी भी व्यक्ति की मृत्यु इस वायरस के कारण हो जाती है तो उसकी डेड बॉडी के साथ क्या करें अगर जलाना है तो कैसे जलाये और अगर दफनाना है तो कैसे दफनाये? तो इसी को मध्येनजर रखते हुए सरकार की और मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की कुछ निर्देश सामने आये है! और WHO ने इसके बारे में क्या कहा है वो भी हम जानेगे!

इस लेख के बारे में जरुर पढ़ें:क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन बन चुकी है जाने

कभी भी कोई बड़ी बीमारी आती है तो WHO तो उसके लिए बायो सेफ्टी लेवल लागू करता है! तो यहाँ पर WHO ने c को बायोसेफ्टी लेवल 3 दिया है! Hiv को WHO की तरफ से बायोसेफ्टी लेवल 2 मिलता है! अब बात आती है कोरोना वायरस मरने वाली डेडबॉडी की तो इसके लिए कुछ निर्देश लागू किए है! अब यह प्रशन उठता है की डेडबॉडी को जलाया जाये या दफनाया जाये! हिन्दू धर्म में बॉडी को जलाया जाता है और बाकी धर्म में दफनाया जाता है! तो अगर बॉडी को जलाया भी जा सकता है और दफनाया जा सकता है! पर उसके लिए निर्देशों को फॉलो करना बहुत जरूरी है! पहले जब COVID-19 शुरू में आया था तब UK में निर्देश दिए थे की इन मरीजो की बॉडी को जलाया जा रहा था! पर UK में रहने वाले लोग मुस्लिम और इसाई दोनों धर्मो के लोग भी रहते है और इन दोनों धर्मो में बॉडी को जलाया नहीं जाता है दफनाया जाता है! तो वही इटली में हर रोज लोग मर रहे थे तो इटली में दफ़नाने के लिए जगह कम पढ़ गयी थी तो यहाँ भी जलाया जा रहा था! परन्तु धर्म को मध्येनजर रखते हुए WHO ने निर्देश दिए है कि COVID-19 से मरने वाले लोगो की बॉडी को जलाया भी जा सकता है और दफना भी सकते है! परन्तु बॉडी के साथ बहुत सावधानी अपनानी पड़ेगी एक तो जो व्यक्ति COVID-19 से मरा है उसकी बॉडी को ट्रेन स्टाफ के साथ भेजा जायेगा किसी को भी बॉडी को छूने का अधिकार नहीं होगा और अगर किसी रिश्तेदारी में आखिरी दर्शन करने है तो दूर से चेहरे को देख सकता है! और उसे सिर्फ स्टाफ द्वारा ही जलाया या दफनाया जायेगा! और जैसे आखिर में राख को लेते है तो उसे ले सकते है उसमे कोई खतरा नहीं है! तो अगर आपके आस पास भी अगर कोई कोरोना मरीज है तो सुरक्षित रहिये और सावधानी अपनाइए और सरकार द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन जरुर करें!

SHARE
Previous articleकुल्लू के बारे में जरूरी बातेँ जो जरुर जाननी चाहिए
Next articleFree Download Current Affairs PDF
Moniveer: Moniveer PuraBharat.com में आपका तह दिल से स्वागत करता हु और PuraBharat.com पढ़ने वालो को दिल से धन्यावाद करता हूँ मेरा यह ब्लॉग बनाने का मकसद सिर्फ आप लोगों तक कुछ जरुरी जानकारी देना है! मेहनत हमेशा खामोशी से करो और जीत ऐसी करो कि तुम्हारे फैसले दुनिया को बदल दे न कि दुनिया के फैसले तुम्हें बदल सके। जब तक दिल मे हार का डर रखोगे जीतना मुशिकल हो जाएगा हार हो या जीत मैदान कभी मत छोड़ो क्योंकि हार भी बहुत जरूरी है जब तक हारोगे नही जीत का आनंद नहीं उठा सकोगे जीत भी उसी की होती है जो हारना जानता है क्योंकि जीत का असली आनंद हारा हुआ व्यक्ति ही उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here