नेटवर्क मार्कटिंग MLM के बारे में पूरी जानकारी

0
374
नेटवर्क मार्कटिंग के बारे में पूरी जानकारी

क्या है नेटवर्किंग मार्कटिंग (networking/Multi level Marketing)

नेटवर्किंग मार्केटिंग MLM आज के दौर में सबसे तेजी से फ़ैलाने वाला बिजनेस है! इस बिजनेस में कोई भी कंपनी अपने एम्प्लोयी नहीं रखती है अपितु अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल करवाती है! इसमें एक व्यक्ति कोई भी प्रोडक्ट लेता है तो वो अपने निचे भी कंपनी की हेल्प करेगा वो प्रोडक्ट बेचने के लिए एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति के साथ इस सिस्टम को चैन सिस्टम भी कहा जाता है! नेटवर्क मार्कटिंग के ज़रिये किसी प्रोडक्ट को बहुत से लोगो के समूह द्वारा मार्किट में पहुँचाया जाता है. इसमें काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहते है तथा सभी लोगों का विकास एक दूसरे के सहयोग से ही सम्भव होता है.इसी को नेटवर्क मार्कटिंग / मल्टी लेवल मार्कटिंग भी कहा जाता है! और आने वाले समय में यह सबसे ज्यादा चलने वाला एक बिजनेस है! और इस बिजनेस में बहुत सी कंपनी जुड़ रही है लेकिन बहुत सी ऐसी भी कंपनी है जो इसी चैन सिस्टम का फायदा उठा कर बहुत पैसे बना रही है जो बहुत गलत है!

क्या है नेटवर्क मार्कटिंग की सच्चाई

जब भी कोई नयी कंपनी अपने आप को मार्किट में स्थापित करना चाहती है तो यह MLM यानि नेटवर्क मार्कटिंग का सहारा लेती है! जिससे वो अपना प्रोडक्ट मार्किट में भेज सके! परन्तु आज के समय में जहाँ लोग ऑनलाइन शौपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहे है ! इसलिए आज के दौर में बहुत सी कंपनियां नेटवर्क मार्कटिंग को प्रेफ्फेर कर रही है! वही कुछ कंपनियां लोगो को बाइनरी प्लान या चैन सिस्टम दिखा के रातो रात फरार हो चुकी है जिस कारण आज के समय में लोगो के मन में नेटवर्क मार्कटिंग के लिए गलत धरना बैठ गयी है की यह सब फ्रॉड है! जहाँ तक आज के समय की बात है मार्किट में बहुत सी ऐसी कंपनी भी है जो लोगो ने नकारात्मक प्रभाव डाल रही है जिस कारण आज के युग में नेटवर्क मार्कटिंग में आने से पहले हर कोई डरता है!

जरुर पढ़ें: दिल्ली के बारे में जरूरी जानकारी पढ़ें

नेटवर्क मार्कटिंग के किन प्लानके कारण लोग नेटवर्क मार्कटिंग से जुड़ना पसंद नहीं करते

आज के समय में नेटवर्क मार्कटिंग करना इसलिए पसंद नहीं करते उसका सिर्फ एक कारण है और वो है इसका सिस्टम जो है

बाइनरी प्लान इसमें सिर्फ दो डिस्ट्रीब्यूटर को जोड़ना पड़ता है ऐसे यह एक पिरामिड की तरह काम करता है परन्तु निचे के लोग जितनी म्हणत कर ले भुत सा प्रॉफिट उपर के लोगो को हो जाता है जिस कारण निचे के लोग छोड़ देते है और यही कारण है की यह प्लान के कारण भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है!

मैट्रिक्स प्लान में यहाँ पर एक डिस्ट्रीब्यूटर को अपने निचे 6 डिस्ट्रीब्यूटर को जोड़ना पड़ता है और यहाँ पर भी निचे के कुछ लोग एक्टिव रहते है और कुछ इनएक्टिव हो जाते है परन्तु यहाँ पर हर लीडर मजबूत होना चाहिए परन्तु हर कोई एक जैसा नही होता जो यह कारण भी है की इस कारण भी नेटवर्क मार्कटिंग में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है!

युनिलेवेल प्लान में एक डिस्ट्रीब्यूटर को अपने निचे बहुत से डिस्ट्रीब्यूटर जोड़ने की आज़ादी मिलती है! यहाँ पर हर एक डिस्ट्रीब्यूटर अपने फायदे के लिए एक दुसरे को जबरदस्ती जोड़ता है जिसका बुरा प्रभाव पड़ता है और यही कारण है यह प्लान भी MLM पर बुरा प्रभाव डालता है!

ब्रेक-अवे प्लान यह प्लान थोडा सा अलग है इस प्लान में नए डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ने के कारण पुराने डिस्ट्रीब्यूटर का प्रमोशन हो जाता है वही अपलाइन के हटने से डिस्ट्रीब्यूटर को नयी पोजीशन मिल जाती है परन्तु चारों और फैलने के कारण इसमें टीमवर्क बहुत कम होता है और यह भी एक कारण इसमें बुरा प्रभाव डालता है!

जरुर पढ़ें:बैजनाथ शहर के बारे में जानकारी

MLM में कामयाब हो सकते है

आज के समय में MLM को लेकर हर कोई नेटवर्क मार्कटिंग को गलत नजरिये से देखता है! और हर कोई इसको फ्रॉड कहता है परन्तु अभी भी बहुत सी कंपनी है जो MLM के कारण मार्किट में अच्छा व्यापार कर रही है वही कुछ कंपनी बंद हो चुकी है या फरार हो चुकी है! और जो कंपनी फरार हुई है उनके कारण MLM बुरी तरह प्रवाभित हुई है! लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो MLM में अच्छा काम कर रहे है और कामयाब भी है! तो MLM में कामयाब हो सकते है पर सबसे पहले सही कंपनी का चुनाव करना होगा की वो कंपनी का रिकॉर्ड कैसा है और मार्किट में कब से है! और दूसरा उस कंपनी का प्रोडक्ट क्या है और यह किस तरह के प्रोडक्ट बेच रही है और क्या यह कामयाब प्रोडक्ट है या नहीं! और तीसरा महत्वपूर्ण चुनाव है कि कंपनी की ट्रेनिंग कैसी है और वो अपने नए डिस्ट्रीब्यूटर को किस तरह की नॉलेज दे रही है! और चौथा चुनाव होगा सही लीडर का की आपका लीडर कैसा है और वो किस तरह से आपसे काम करवाता है!

जरुर पढ़ें: Free Download Current Affairs PDF

सबसे ज्यादा महतवपूर्ण MLM में कामयाब होने के लिए MLM का बेसिक नॉलेज होना बेहद जरूरी है! और अगर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है की जो भी MLM में कामयाब होना चाहता है! उसके अंदर धैर्य होना बहुत जरूरी है क्योंकि कामयाबी कहीं भी जल्दी नहीं मिलती मेहनत और धैर्य बहुत जरूरी होती है!

नेटवर्क मार्कटिंग की शुरुआत कैसे हुई

चार्ल्स पोंजी जिसका जन्म 1882 में इटली के एक शहर में हुआ था! जिसने 15 नवम्बर 1903 को बोस्टन में एक स्कीम चलायी जिसका नाम पोंजी स्कीम रखा गया! जिसमे बहुत से लोगो का पैसा इक्ठटा करके चैन तैयार कर ली जिसके अनुसार जो उस स्कीम में पैसा लगाएगा कुछ अंतराल के बाद दोगुना मिलेगा! और यह स्कीम कुछ कामयाब भी हुई क्योंकि और जो लोग पहले जुड़े थे उन्हें दोगुना पैसा मिलना शुर हो गया! क्योंकि जो लोग पहले जुड़ गए थे उनको जो निचे जुड़ रहे लोगों से पैसा आ रहा था वो पहले वालों के बीच बाँट दिया! और इसमें बहुत से लोगो का फायदा भी हुआ जिस कारण लोग उस स्कीम में पैसा लगाना शुरू हो गए और जब पोंजी के पास बहुत सारा धन इकठ्ठा हो गया तब रातों रात वो सारा पैसा इकठ्ठा करके वहाँ से भाग निकला! और उसने बहुत से देशों में ऐसा ही किया लेकिन आखिर में पुलिस ने उसे पकड़ लिया और पोंजी स्कीम को बैन कर दिया!

सन 1934 में Carl F. Rehnborg के एक व्यक्ति ने Nutrilite नाम की एक कंपनी स्टार्ट की जो पोंजी स्कीम में काम करती थी पर वो पोंजी की तरफ पैसे नहीं लेती थी साथ में अपना प्रोडक्ट भी सेल करती थी! जिसका प्रोडक्ट मेडिसिन से जुड़ा हुआ था! मजबूत प्रोडक्ट के कारण वो अपना नाम चलाने में कामयाब रही! वो दवाई भी बेच रही थी और अपने कस्टमर को भी कमाने का मौका भी दे रही थी! उसके बाद 9 नवम्बर 1949 दो भाइयों Rechard DeVos और Jay Van Andel ने इसे खरीद लिया और नाम बदल कर AMWAY रख दिया जो आज के समय में MLM की सबसे बड़ी कंपनी है यह कंपनी बाइनरी सिस्टम में काम करती है! परन्तु अच्छा प्रोडक्ट होने के कारण यह आज भी MLM की नंबर 1 कंपनी है!

भारत में भी आज के समय में अनलिमिटेड MLM कम्पनीज काम कर रहीं है जिनमे कुछ पुरानी है तो कुछ नई पर जरूरत है की कोई भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले जांच कर ले कि वो सही है या गलत उसके बाद ही किसी कंपनी को ज्वाइन करें!

MLM में कितनी जल्दी Grow कर सकते है

MLM में एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ कोई भी नया बंदा ज्वाइन करता है तो उसके मन में यही चल रहा होता है कि वो कुछ ही दिनों में लाखों कमा सकता है! तो ऐसा कुछ भी नहीं है यही गलत धारणा है कि MLM के बारे में नकारात्मक प्रभाव डालता है! कोई भी प्लेटफार्म हो मेहनत हर जगह जरूरी होती है! तो यह नकारात्मक धारणा फैलने का कारण टीम लीडर है! क्योंकि जब भी कोई नया आदमी किसी MLM कंपनी में जाता है तो उसे Brainwash किया जाता है और उसके दिमाग में यही भर दिया जाता है कि सिर्फ थोड़े समय में तुम लाखों कमा सकते हो! कोई भी प्लेटफ़ॉर्म है जल्दी कामयाबी कहीं नहीं मिलती जहाँ जल्दी कामयाबी भी मिल सकती है अगर मेहनत कर के काम किया जाये तो! जब भी कोई टीम लीडर किसी MLM कंपनी में पैसा कमाने के लिए काम करता है तो वो फेलियर हो जाता है और वही बाद में नकारात्मक फैलाता है! हर प्लेटफ़ॉर्म में ग्रोथ है पर जितनी मेहनत करोगे उतनी ही जल्दी कामयाबी पा सकते हो! लेकिन कोई भी MLM कंपनी ज्वाइन करे तो एक तो पैसा कमाने के बारे में मत सोचो और दूसरा किसी को यह मत बताओ की एक साल में कामयाब हो जाओगे यह सभी बातें MLM में नकारात्मक फैलाती है!

 

SHARE
Previous articleFree Download Current Affairs PDF
Next articleरामायण के बारे में अनसुनी बातें जो जरुर जाननी चाहिए
Moniveer: Moniveer PuraBharat.com में आपका तह दिल से स्वागत करता हु और PuraBharat.com पढ़ने वालो को दिल से धन्यावाद करता हूँ मेरा यह ब्लॉग बनाने का मकसद सिर्फ आप लोगों तक कुछ जरुरी जानकारी देना है! मेहनत हमेशा खामोशी से करो और जीत ऐसी करो कि तुम्हारे फैसले दुनिया को बदल दे न कि दुनिया के फैसले तुम्हें बदल सके। जब तक दिल मे हार का डर रखोगे जीतना मुशिकल हो जाएगा हार हो या जीत मैदान कभी मत छोड़ो क्योंकि हार भी बहुत जरूरी है जब तक हारोगे नही जीत का आनंद नहीं उठा सकोगे जीत भी उसी की होती है जो हारना जानता है क्योंकि जीत का असली आनंद हारा हुआ व्यक्ति ही उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here